बिहार में नई सरकार के गठन के बाद नीतीश कुमा एक्शन मोड में: विकास कार्यों में तेजी और प्राथमिकताओं पर जोर


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पटना स्थित 1 अणे मार्ग पर 'संकल्प' में विभिन्न विभागों की कार्यों की समीक्षा की। इस समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर तेजी से कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया।

मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने विभिन्न विभागों के कार्यों की अद्यतन स्थिति का विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों को आगामी समय के लिए प्राथमिकताएं निर्धारित करते हुए तीव्र गति से कार्य करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए पूरी संवेदनशीलता और पारदर्शिता से कार्य करना अनिवार्य है।

नीतीश कुमार ने सात निश्चय-2 के तहत बचे हुए कार्यों को तेजी से पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने, हर घर नल का जल योजना का बेहतर क्रियान्वयन और इसके अनुरक्षण पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया।

मुख्यमंत्री ने हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने की कार्ययोजना को जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया ताकि किसानों को कृषि कार्य में सुविधा हो और उन्हें इसका लाभ मिल सके। उन्होंने स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाने और किसानों को दिए जाने वाले कृषि फीडर के कनेक्शन का कार्य भी तेजी से पूर्ण करने की बात कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में उद्योगों की स्थापना होनी चाहिए ताकि राज्य में आर्थिक विकास हो सके। उन्होंने गांव-गांव तक स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य करने पर जोर दिया। उन्होंने पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पुनर्निर्माण का कार्य भी तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया ताकि लोगों को अत्याधुनिक और बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके।

नीतीश कुमार ने कहा कि हमलोग खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित कर रहे हैं और खिलाड़ियों को पंचायत स्तर तक सुविधाएं मिलनी चाहिए। उन्होंने खेल सुविधाओं को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाने की आवश्यकता पर बल दिया।

इस बैठक में उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री नीरज कुमार सिंह, उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा, नगर विकास एवं आवास मंत्री नीतीन नवीन, मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन मंत्री रत्नेश सादा, खेल मंत्री सुरेन्द्र मेहता सहित मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा, पुलिस महानिदेशक आरएस भट्ठी, विकास आयुक्त चैतन्य प्रसाद और मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नई सरकार के गठन के बाद तत्परता से कार्य करते हुए विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की और अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर कार्यों को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने राज्य के विकास, कृषि, स्वास्थ्य, उद्योग और खेल के क्षेत्र में सुधार के लिए विभिन्न योजनाओं और कार्यों पर बल दिया। यह बैठक राज्य की प्रगति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी।

Previous Post Next Post

Random Manga

Ads

نموذج الاتصال