माइक्रोसॉफ्ट आउटेज: 8.5 मिलियन डिवाइस क्राउडस्ट्राइक अपडेट से प्रभावित

 नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की कि साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक द्वारा किए गए सॉफ़्टवेयर अपडेट के कारण एक वैश्विक तकनीकी आउटेज ने शनिवार को लगभग 8.5 मिलियन माइक्रोसॉफ्ट डिवाइसों को प्रभावित किया। एक ब्लॉग पोस्ट में, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, "हम वर्तमान में अनुमान लगाते हैं कि क्राउडस्ट्राइक के अपडेट ने 8.5 मिलियन विंडोज डिवाइसों को प्रभावित किया है, जो सभी विंडोज मशीनों का एक प्रतिशत से भी कम है।"



माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की कि क्राउडस्ट्राइक ने एक स्केलेबल समाधान विकसित किया है जिससे माइक्रोसॉफ्ट के एज़्योर इंफ्रास्ट्रक्चर को प्रभावित करने वाले मुद्दे के समाधान में तेजी लाई जा सके। इसके अलावा, माइक्रोसॉफ्ट ने समस्या के समाधान के लिए सबसे प्रभावी दृष्टिकोण खोजने के लिए अमेज़न वेब सर्विसेज और गूगल क्लाउड प्लेटफार्म के साथ सहयोग किया है।

साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक द्वारा किए गए सॉफ़्टवेयर अपडेट ने दुनियाभर में व्यापक प्रणालीगत समस्याओं का कारण बना। इसने उड़ानों को रोक दिया, प्रसारकों को बाधित कर दिया और ग्राहकों को स्वास्थ्य सेवा और बैंकिंग जैसी आवश्यक सेवाओं से वंचित कर दिया।

रुकावटें इतनी गंभीर थीं कि व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो बिडेन को इस बारे में जानकारी दी गई थी और अमेरिकी अधिकारियों की टीमें निजी क्षेत्र के खिलाड़ियों के साथ शीघ्र समाधान खोजने के लिए संपर्क में थीं।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, "हालांकि सॉफ़्टवेयर अपडेट कभी-कभी बाधाएं पैदा कर सकते हैं, क्राउडस्ट्राइक जैसी महत्वपूर्ण घटनाएं दुर्लभ हैं।" "हम वर्तमान में अनुमान लगाते हैं कि क्राउडस्ट्राइक के अपडेट ने 8.5 मिलियन विंडोज डिवाइसों को प्रभावित किया है, जो सभी विंडोज मशीनों का एक प्रतिशत से भी कम है। जबकि प्रतिशत छोटा था, व्यापक आर्थिक और सामाजिक प्रभावों ने दर्शाया कि क्राउडस्ट्राइक का उपयोग कई महत्वपूर्ण सेवाएं चलाने वाले उद्यमों द्वारा किया जाता है।"

माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी कहा कि इस आउटेज ने हमारे व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र की आपस में जुड़ी हुई प्रकृति का प्रदर्शन किया है -- वैश्विक क्लाउड प्रदाताओं, सॉफ़्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म, सुरक्षा विक्रेताओं और अन्य सॉफ़्टवेयर विक्रेताओं और ग्राहकों का।

कंपनी ने यह भी नोट किया कि इस आउटेज ने दिखाया कि हमारे लिए पूरे तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र में सुरक्षित परिनियोजन और आपदा वसूली का उपयोग करने की प्राथमिकता कितनी महत्वपूर्ण है।

Previous Post Next Post

Random Manga

Ads

نموذج الاتصال