यूरोपीय संघ ने मेटा के "भुगतान या सहमति" विज्ञापन मॉडल को डिजिटल मार्केट्स अधिनियम (DMA) का उल्लंघन करने वाला पाया

 यूरोपीय संघ (EU) ने सोमवार को मेटा (पूर्व में फेसबुक) को अवगत कराया कि उनकी प्रारंभिक जांच में कंपनी का "भुगतान या सहमति" विज्ञापन मॉडल डिजिटल मार्केट्स अधिनियम (DMA) का अनुपालन नहीं करता है। यूरोपीय आयोग का मानना है कि यह दोहरा विकल्प उपयोगकर्ताओं को उनके व्यक्तिगत डेटा के संयोजन के लिए सहमति देने के लिए बाध्य करता है और उन्हें मेटा के सोशल नेटवर्क का कम वैयक्तिकृत लेकिन समकक्ष संस्करण प्रदान करने में विफल रहता है।


डिजिटल मार्केट्स अधिनियम (DMA) क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

DMA को यूरोपीय संघ आयोग द्वारा उपयोगकर्ताओं को यह तय करने की शक्ति वापस देने के लिए पेश किया गया था कि उनके डेटा का उपयोग कैसे किया जाता है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि अभिनव कंपनियां डेटा तक पहुंच पर तकनीकी दिग्गजों के साथ समान स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर सकें।

मेटा का विवादास्पद "भुगतान या सहमति" मॉडल

नवंबर 2023 में लागू हुए यूरोपीय संघ के विनियमन परिवर्तनों के जवाब में, मेटा ने यूरोपीय संघ के फेसबुक और इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं के लिए एक "भुगतान या सहमति" विकल्प पेश किया। इस मॉडल के तहत, उपयोगकर्ताओं को दो विकल्पों में से चुनना होता है:

  • विज्ञापन-मुक्त संस्करण के लिए मासिक शुल्क का भुगतान करके सदस्यता लेना।
  • वैयक्तिकृत विज्ञापनों वाले सोशल नेटवर्क के निःशुल्क संस्करण का उपयोग करना।

यूरोपीय आयोग की आपत्ति

आयोग का कहना है कि मेटा का "भुगतान या सहमति" मॉडल DMA के अनुपालन में नहीं है क्योंकि यह अनुच्छेद 5(2) के तहत निर्धारित आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है। अनुच्छेद 5(2) के अनुसार, गेटकीपरों को नामित कोर प्लेटफ़ॉर्म सेवाओं और अन्य सेवाओं के बीच अपने डेटा को संयोजित करने के लिए उपयोगकर्ताओं की सहमति लेनी चाहिए। यदि कोई उपयोगकर्ता इस तरह की सहमति देने से इनकार करता है, तो उन्हें कम वैयक्तिकृत लेकिन समकक्ष विकल्प तक पहुंच प्राप्त होनी चाहिए।

मार्गrethe Vestager, कार्यकारी उपाध्यक्ष, जो प्रतिस्पर्धा नीति के प्रभारी हैं, ने कहा, "हमारा प्रारंभिक विचार है कि मेटा का विज्ञापन मॉडल डिजिटल मार्केट्स अधिनियम का अनुपालन नहीं करता है। हम नागरिकों को अपने स्वयं के डेटा पर नियंत्रण रखने और कम वैयक्तिकृत विज्ञापन अनुभव चुनने का अधिकार देना चाहते हैं।"

गैर-अनुपालन के परिणाम

आयोग ने बताया कि गैर-अनुपालन के मामले में, वह गेटकीपर के कुल वैश्विक कारोबार के 10 प्रतिशत तक का जुर्माना लगा सकता है। बार-बार उल्लंघन करने पर यह जुर्माना बढ़ाकर 20 प्रतिशत तक किया जा सकता है।

Previous Post Next Post

Random Manga

Ads

نموذج الاتصال