यात्रा मार्गों पर निर्बाध मोबाइल कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए दूरसंचार विभाग (DoT) ने दूरसंचार अवसंरचना में महत्वपूर्ण सुधार की घोषणा की

 अमरनाथ यात्रा 2024 में आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए निर्बाध मोबाइल कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए, दूरसंचार विभाग (DoT) ने एयरटेल, बीएसएनएल और रिलायंस जियो सहित प्रमुख दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) के साथ मिलकर दूरसंचार अवसंरचना का उन्नयन किया है।


दूरसंचार अवसंरचना में किए गए सुधार

यह सुनिश्चित करने के लिए कि तीर्थयात्रियों को यात्रा के पूरे मार्ग में मोबाइल नेटवर्क की कनेक्टिविटी बनी रहे, कुल 82 दूरसंचार टावरों को सक्रिय किया जाएगा, जिनमें एयरटेल, रिलायंस जियो और बीएसएनएल के टावर शामिल हैं।

2023 में 51 टावरों की तुलना में इस वर्ष कुल 31 नए टावर स्थापित किए गए हैं, जिससे कुल टावरों की संख्या बढ़कर 82 हो गई है। इस वृद्धि का लक्ष्य तीर्थयात्रियों और आम जनता को निर्बाध मोबाइल कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

यात्रा मार्गों पर नेटवर्क कवरेज

लखनपुर से काज़ीगुंड और काज़ीगुंड से पहलगाम और बालटाल तक के मार्ग पूरी तरह से 2G, 3G, 4G और कई स्थानों पर 5G तकनीक से युक्त हैं, जो तीर्थयात्रियों और आम जनता को बेहतर सेवा प्रदान करेंगी।

यात्रियों के लिए सिम वितरण केंद्र

यत्रियों को दूरसंचार सुविधा प्रदान करने के लिए लखनपुर, यात्री निवास भागवती नगर, चंद्रकोट, अनंतनाग, श्रीनगर, श्रीनगर हवाई अड्डा, पहलगाम, सोनमर्ग और बालटाल सहित अन्य स्थानों पर सिम वितरण केंद्र खोले गए हैं।

Previous Post Next Post

Random Manga

Ads

نموذج الاتصال