वैश्विक Microsoft सिस्टम आउटेज: भारतीय म्यूचुअल फंड्स और ब्रोकरिज़ प्रभावित


 नई दिल्ली: शनिवार को म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री AMFI ने बताया कि Microsoft सेवाओं में आई रुकावट ने पांच एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (AMCs) को प्रभावित किया, जिससे उनके कुछ महत्वपूर्ण कार्यों में बाधा उत्पन्न हुई। हालांकि, दिन के दौरान इन समस्याओं का समाधान हो गया।

शुक्रवार को एक व्यापक Microsoft आउटेज ने दुनिया भर में उड़ानें, बैंक, मीडिया आउटलेट्स और कंपनियों को प्रभावित किया। एक नए CrowdStrike (साइबर सुरक्षा सॉफ्टवेयर फर्म) अपडेट को इस आउटेज का कारण बताया गया, जिसने Windows-आधारित डेस्कटॉप और लैपटॉप्स को प्रभावित किया।

शनिवार को म्यूचुअल फंड्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (AMFI) ने एक बयान में कहा कि सभी एसेट मैनेजमेंट कंपनियां (AMCs), उनके म्यूचुअल फंड्स और रजिस्ट्रार एवं ट्रांसफर एजेंट्स (RTAs) बिना किसी प्रभाव के कार्य कर रहे थे। "44 AMCs में से 5 AMCs ने कुछ महत्वपूर्ण कार्यों में बाधा की सूचना दी, जिन्हें दिन के दौरान हल कर लिया गया और संचालन पर कोई भौतिक प्रभाव नहीं पड़ा," उन्होंने जोड़ा।

भारतीय म्यूचुअल फंड्स इंडस्ट्री पर प्रभाव

AMFI ने नोट किया कि भारतीय म्यूचुअल फंड्स इंडस्ट्री में दैनिक गतिविधियों पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ा। शुक्रवार को, Edelweiss म्यूचुअल फंड ने X (पूर्व में Twitter) पर कहा कि Microsoft आउटेज के कारण उनकी वेबसाइट पर लॉगिन समस्याएं आईं। इसके अलावा, भारत में कई ट्रेडर्स ने शुक्रवार को Microsoft सिस्टम्स की वैश्विक सेवा आउटेज के कारण संचालन में बाधा का सामना किया, जिससे कई ब्रोकरिज़, जिनमें 5paisa, IIFL Securities, Motilal Oswal और Angel One शामिल हैं, प्रभावित हुईं। बाद में, कुछ ब्रोकरिज़ ने बताया कि उनकी सिस्टम्स को पुनःस्थापित कर दिया गया।

ब्रोकरिज़ और एयरलाइन ऑपरेशंस पर प्रभाव

यह गड़बड़ी न केवल ब्रोकरिज़ को प्रभावित करती थी, बल्कि एयरलाइन ऑपरेशंस को भी बाधित कर रही थी। इसके अलावा, 10 बैंकों और NBFCs को भी मामूली बाधाओं का सामना करना पड़ा, जिन्हें या तो हल किया गया या हल करने की प्रक्रिया में थे।

हालांकि, स्टॉक एक्सचेंज और वित्तीय संस्थान तकनीकी गड़बड़ी से बड़े पैमाने पर अप्रभावित रहे।

Previous Post Next Post

Random Manga

Ads

نموذج الاتصال